fbpx

Keto Diet से सात दिन में 5 से 6 किलो तक वजन कम करें

आज की भागदौड़ वाली जीवन शैली में सेहत का ख्याल रखना और खासकर वजन घटाना एक बड़ा चैलेंज है। वर्तमान समय में वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते? खाना कम कर देते हैं, उबली हुई सब्जियां खाना शुरु कर देते हैं, जिम जॉइन कर लेते हैं, पर अपना वजन कम नहीं कर पाते, पर आज हम आपको एक ऐसी डाइट बताएंगे जिससे आप अपना एक हफ्ते में छह से सात किलो वजन कम कर सकते हैं। 

इन दिनों वजन घटाने के लिए गूगल और सोशल मीडिया साइड्स पर एक चीज लगातार ट्रेंड कर रही है- वह है कीटो डाइट। अब आप सोचेंगे कि कीटो डाइट क्या है और ये कैसे वजन कम करने में मददगार साबित होती है। कीटो डाइट का मतलब कुछ व्यक्ति पूरी तरह से खाना छोड़ना समझ लेते हैं पर ऐसा नहीं है। इस डाइट में आप अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट कम कर देते हैं और प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देते हैं।

कीटो डाइट शरीर में जमे फैट को बर्न करने में प्रभावशाली साबित होती है। इससे आप कम से कम दिनों में ज्यादा से ज्यादा वजन घटा सकते हैं। कीटो डाइट कम से कम सात दिन यानी एक हफ्ते और ज्यादा से ज्यादा 14 दिन की होती है। इसमें अपनी रोजाना की जीवन शैली में खाने के साथ थोड़ी एक्सरसाइज जोड़ लें तो आप बहुत जल्द इसका असर देख सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं कीटो की प्रॉपर डाइट।

कीटो में आपको रोजाना 70 से 75 % कैलोरी फैट, 20 से 25 % कैलोरी प्रोटीन और सिर्फ 5 से 10 % नेट कार्बोहाइड्रेट लेने होते हैं। नेट कार्बोहाइड्रेट यानी टोटल कार्ब्स- फाइबर। इस डाइट में आपको वो कार्ब्स खाने होते हैं जिनमें फाइबर ना के बराबर हो। खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करने से शरीर 72 घंटे में कीटोसिस में चला जाता है।

जब आप शरीर को एनर्जी देने के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स नहीं खाते तो आपकी बॉडी कीटोसिस में चली जाती है। कीटोसिस में आपका शरीर एनर्जी लेने के लिए जमे हुए फैट से ग्लूकोज लेना शुरु कर देता है जिससे धीरे-धीरे आपका एक्स्ट्रा बॉडी फैट खत्म हो जाता है। तो इस तरह आप अपना एक्स्ट्रा बॉडी फैट रिमूव कर सकते हैं।

(Visited 6 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *