fbpx

Working Women & Pregnancy

Pregnancy के बाद सामान्य तौर पर आप जल्द ही अपने ऑफिस जाने के लिए Physically ready हो सकती हैं, लेकिन सवाल तब सिर्फ आपका नहीं रहेगा, बच्चे की देखभार करना भी आपकी बड़ी जिम्मेदारी होगी, लिहाजा पेरेंटिंग के बारे में डिसिज़न लेने से पहले आपको एक बार हर मामले में सोच विचार कर लेना चाहिए-

1. Office Behavior During Pregnancy- आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आमतौर पर Pregnancy के दौरान आपको Physical और Behavioral Changes का सामना करना पड़ सकता है, जिसका असर आपके दफ्तर में भी दिख सकता है, लिहाजा अपने Collegues औऱ Boss का ध्यान कर लें, कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान वह लोग आपसे पूरा co-operate करेंगे। कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि Office में साथी टीम का बिहेवियर चेंज हो जाता है, जो ultimately गर्भवती महिला के मूड पर प्रभाव डालता है।

2. Office or Work at Home- अगर आप Lucky हैं और आपके दफ्तर में Work From Home की सुविधा है है तो इसके लिए आपको तुरंत एप्लाई कर लेना चाहिए, ताकि आप घर में अपना भी ध्यान रख सकें और दफ्तर के काम का भी।

3. Pregnancy Leaves- आपको अपने HR और Admin से प्रेगनेंसी Leaves वगैरह के बारे में पूरी तरह जानकारी एवं उसके Forms वगैरह पर पहले ही स्पष्टिकरण ले लेना चाहिए क्योंकि बाद में आप बच्चे के साथ पूरे दफ्तर में सिग्नेचर करवाते हुए दिक्कत महसूस कर सकती हैं।

4. Working or Housewife- आपको खुद से और अपने पार्टनर से ये भी पूछ लेना चाहिए कि क्या आप बेबी के आने के बाद Housewife तो नहीं बनना चाहतीं, क्योंकि बच्चे की देखभाल एक मां से ज्यादा कोई नहीं कर सकता।

5. Financial Management– आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि प्रेगनेंसी और उसके बाद मैटरनीटी के दौरान आपके परिवार पर Hospital, vaccination, food वगैरह सब चीजों का बिल बढ़ने वाला है, और ये लगभग परमानेंट ही बढ़ने वाला है, क्या आपने इतना बचा लिया है कि आप बच्चे की अच्छे से देखभाल कर पाएंगे, अगर नहीं तो Alternative Source of Income के बारे में शोध और बातचीत करना शुरु कर दीजिए।

हेल्दी रहिए, हेल्दी बेबी संसार में लाईये।

(Visited 25 times, 1 visits today)