fbpx

Pregnancy & It’s PlanningःHealth

Preparation for Having a Baby-Health Checks

Family बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में जरुरी है कि पति-पत्नी दोनों अपनी फिटनेस और हेल्थ को लेकर Conscious हो जाएं। अगर बात महिलाओं की करें, तो बड़ी जिम्मेदारी उन्हीं के सर है, लिहाजा कुछ मेडिकल टेस्ट करवाने की सलाह ज्यादातर डॉक्टर देते हैं। आईये जानते हैं वो कौन से टैस्ट हैं जिन्हें प्रेगनेंसी से पहले करवा लिए जाएं तो डॉक्टर की मदद से आप शारीरिक कमजोरियों या कमियों पर समय रहते काबू पा सकते हैं। 

हीमोग्लोबिन
फैमिली प्लान करने से पहले महिला को हीमोग्लोबिन की जांच जरूर से करा लेनी चाहिए। गर्भवती होने से पहले ही महिला को विटामिन बी12 और फोलिक एसिड का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

ब्लड ग्रुप
गर्भवती होने से पहले आपको अपना ब्लड ग्रुप चेक करवा लेना चाहिए। अगर आपको अपना ग्रुप पहले से ही पता है तो अपने पति के ब्लड ग्रुप के साथ उसकी कंपैटिबिलिटी भी चेक कर लेनी चाहिए।

थाइरॉयड
महिला को अपनी थाइरॉयड की भी जांच करा लेनी चाहिए। हो सकता है कि महिला के खून में थायरॉयड की कमी हो। बच्चे के मानसिक विकास के लिए ये हॉर्मोन बेहद जरूरी होता है। थाइरॉयड की समस्या के चलते गर्भपात होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

डेंटल चेकअप
अगर आप मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको उससे पहले किसी डेंटिस्ट के पास जरूर चले जाना चाहिए। दांत से जुड़ी हर तरह की समस्या का निवारण हो जाना बेहतर होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एक बार गर्भवती हो जाने के बाद आप एंटीबायो‍टिक्स और पेनकिलर नहीं ले पाएंगी। इससे आपको और आपके बच्चे को परेशानी हो सकती है।

तनाव न हो
अगर महिला किसी प्रकार के तनाव और उदासी से जूझ रही है तो उसे काउं‍सलर के पास जाना चाहिए। गर्भावस्था में तनाव और घबराहट सही नहीं है। ऐसे में गर्भवती होने से पहले यह समस्‍या दूर हो जानी चाहिए।

(Visited 24 times, 1 visits today)