fbpx

Are you ready to have a baby ?

क्या आप परिवार बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं?

ये वो सवाल है जो पूछना खुद से बेहद जरुरी है क्योंकि इस सवाल के साथ ही आपको इन नीचे दिए गए सवालों के जवाब तलाशने होंगे,ताकि प्रेगनेंसी, डिलीवरी और उसके बाद बच्चे की अच्छी सेहत और लालन-पालन के लिए आप पूरी तरह तैयार रहें।

Finance-

आपकी Financial Status क्या है, उसमें कितने इजाफे की जरुरत पड़ेगी, और क्या आपके पास प्रेगनेंसी, डिलिवरी और उसके बाद बच्चे के लालन-पालन के लिए रुपए-पैसे के इंतज़ाम पूरे हैं, जो एक्सट्रा खर्च होना शुरु होगा, उसके लिए Source of Income कहां से बढ़ने वाला है?

मन-

बच्चे की जिम्मेदारी संभालने के लिए मानसिक तौर पर तैयार होना बेहद जरुरी है क्योंकि बढ़ी जिम्मेदारी कई बार पति-पत्नी के झगड़े बढ़ा देती है, इसलिए अपने मन को मजबुत कर लें, जो भी होगा, दोनों को मिलकर आगे बढ़ना है, ताकि तीसरा मेहमान खुशी के माहौल में घर आए।

सामंजस्य

अगर पति-पत्नी के सामंजस्य में जरा भी दिक्कत है, एक्स्ट्रामेरिटल की आशंका है तो सोच समझकर आगे बढ़ें, क्योंकि कई बार लोग ये सोचकर परिवार बढ़ा लेते हैं कि जिम्मेदारी बढ़ेगी तो साथी सुधर जाएगा। अगर नहीं सुधरा तो क्या होगा, इसपर जरुर अपने करीबियों से डिस्कस कर लें।

दूसरों के लिए नहीं

कई बार couples पेरेंट्स और इन लॉ की खुशी के लिए बच्चा जल्द पैदा करने का डिसिजन ले लेते हैं, ऐसे में आपको ये ध्यान रखने की जरुरत है कि बच्चा आपकी जिम्मेदारी होगा, न कि उनकी। उसका लालन-पालन और सभी काम आप दोनों को अपने हिसाब से मैनेज करने होंगे, क्योंकि जरुरी नहीं कि बच्चा होने के बाद पेरेंट्स साथ ही रहेंगे।

Social Life-

अगर आपकी बहुत ज्यादा Outgoing Personality है तो ध्यान रखें कि Pregnancy के दौरान आउटिंग पर लगाम लगानी पड़ सकती है और हां…स्मोकिंग और शराब को तो बिल्कुल ही बंद कर देना होगा।

अगर आपको किसी भी तरह का कोई डाउट है तो कृप्या सोच समझकर डिसीजन लें, जरुरत हो तो डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक से भी सलाह ले लें, ताकि आप तन-मन-धन से फैमिली प्लानिंग कर पाएं।

(Visited 1319 times, 1 visits today)