fbpx

कोहनी और घुटने के काले निशान मिटाने के 5 आसान टिप्स | Hindi Health Tips

कोहनी और घूटनों पर काले निशान का दिखना शर्मिंदिगी की वजह बन सकता है, कई बार आप चाह कर भी घुटने से ऊपर कपड़े या यूं कहे कि शॉर्ट ड्रेसेस आप नहीं पहन सकते और साथ ही स्लीवलेस कुरती या फिर ब्लाउज भी नहीं पहन सकते। कई बार इन काले निशानों के कारण आपका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। आईये जानते हैं कि इन काले निशानों को मिटाने के लिए आयुर्वेद में क्या घरेलू नुस्खे बताए गए हैं-

1. नारियल तेल (Coconut Oil)
नारियल के तेल में मौजूद होते हैं विटामिन ई, जो खराब और रूखी त्वचा की मरम्मत कर उसे सही करने में मदद करता है। बता दें कि कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे पहले आप नारियल के तेल में अखरोट के पाउडर का मिश्रण डाल लें। इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर कोहनी वाली जगह पर दो से तीन बार लगाए और कमाल देखें।

2. नींबू का रस (Lemon Juice)
विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस बहुत उपयोगी है आपके कोहनी और घूटने से काले निशान को मिटाने के लिए। बता दें कि इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के डेड सेल्स (dead cells) को निकालकर इस जगह को साफ कर सुंदर बना देता है। आप नींबू के रस का उपयोग कोहनी में करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह स्कीन को हाइड्रेटेड रखने के साथ मॉइस्चराइज भी करता है।

3. दही (Curd)
यह तो आप जानते हैं कि दही में प्राकृतिक रूप से लै‍क्टिगक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के कालेपन को दूर कर रंगत को निखार प्रदान करने में सहायक होता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त कर सुंदर और मुलायम भी बनाने में मदद करता है। दही और बेसन का मिश्रण भी काले धब्बे को मिटाने में बहुत सहायक साबित होता है। इस पेस्ट को अपने कोहनी के काले वाले भाग पर लगाएं और 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें। एक हफ्ते में इस प्रक्रिया के कम से कम तीन बार दोहराएं और असर देखें।

4. एलोवेरा (Aloevera)
यह एक ऐसा पौधा है जो आपके बेजान हो गए स्कीन को स्वस्थ करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी मदद से त्वचा को हाइड्रेट कर सुंदर और चमकदार बनाता है। त्वचा को सूर्य की रोशनी से डैमेज होने से भी बचाता है।

5. चीनी (Sugar)
क्या आपको अपनी कोहनी और घुटने काफी काले नज़र आने लगे हैं तो घर की रसोई में मौजूद चीनी का उपयोग करें, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। बता दें कि चीनी त्वचा में स्क्रब करने का काम करती है। यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर कालेपन को साफ करने में भी सहायक होती है। जिससे कोहनी और घुटने के रंग में निखार आ जाता है।

तो देखा आपने किस तरह से छोटी छोटी चीज़ें बड़े काम आसान कर देती हैं, और अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

To subscribe click this link –

#remove_dark_spots #Coconut_Oil #Lemon_Juice #Sugar #Curd #drbole #healthy_tips

source

(Visited 48 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *