fbpx

इमली से करें डायबिटीज और मोटापे का इलाज | Hindi Health Tips

इमली का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। स्वाद में खट्टी होने के कारण यह मुंह को भी साफ रखती है। इमली के पत्तों का इस्तेमाल सब्जी बनाने में और फूलों की चटनी बनाने में भी किया जाता है।

खट्टे-मीठे स्वाद वाली ये इमली सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ‘सी’, ‘ई’, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर होते हैं। आज हम इमली खाने से सेहत को होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपको भी पता होने चाहिए।

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो इमली का सेवन करें। पकी हुए इमली को पानी के साथ मसलकर रस तैयार करें, फिर इसमें हल्की सी मात्रा में काला नमक मिलाएं और इसे पीएं। इससे आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। दिन में 1 से 2 बार इस नुस्खें को आजमाएं, आपको काफी फर्क नजर आएगा।

दुरुस्त पाचन क्रिया- इमली के सेवन से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। कब्ज से लेकर डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं में भी इमली बेहद फायदेमंद है। एक चम्मच इमली के गूदे को 1 लीटर पानी में मिलाकर उबाल लें फिर इसका अर्क बनाकर पीएं।

वजन करें कम- अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इमली आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इमली में अधिक मात्रा में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड होता है, जो फैट को जलाने वाले एन्जाइम को बढ़ाने में मदद करता है। इसके कारण वजन कम होता है।

मजबूत नर्वस सिस्टम- इमली थियामाइन से भरपूर होती है। थियामाइन तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने में मदद करती है।

डायबिटीज कंट्रोल- इमली में ऐसा तत्व होता है, जो कार्बोहाइड्रेट्स को शुगर में अवशोषित और परिवर्तित करने से रोकता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। आधे चम्मच इमली के गूदे को रोजाना लेने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

To subscribe click this link –

#Tamarind #Digestion #drbole #healthy_tips

(Visited 8 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *