fbpx

Benefits of Golden Liquid ‘Honey’ | Hindi Health Tips

Benefits of consuming honey शहद को गोल्डन लिक्विड भी कहा जाता है क्योंकि इसके गुण भी सोने से कहीं ज्यादा कीमती हैं। जानिए शहद का सेवन कैसे करें और क्या हैं इसके फायदे?

अगर आप जरा भी Health Conscious हैं तो अच्छी सेहत के लिए आपको शहद की importance अच्छे से पता होगी। शहद के हेल्थ बेनिफिट्स इतने हैं कि इसे Gold Liquid भी कहा जाता है। अब हम आपको शहद से ही जुड़े कुछ खास राज बताएंगे जो आपको निश्चित ही हैरान कर देंगे। शहद अकेला ही आपकी सेहत पर चार चांद लगा सकता है पर अगर इसे कुछ चुनिंदा चीजों के साथ लिया जाए तो इसके फायदे दौगुने हो जाते हैं।

आर्युवैद में शहद को बहुत महत्वपूर्ण और कई बीमारियों के लिए फायदेमंद बताया गया है और ये और अधिक असरदार तब हो जाता है जब इसका सेवन कुछ खास चीजों के साथ किया जाए जैसे पानी और दूध। सुबह पानी के साथ शहद लेने से आपकी बॉडी hydrate रहती है, साथ ही रात को नींद ना आने वाले लोगों के लिए ये option बेहतरीन है। रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच शहद और दो चम्मद मूलैठी डालकर पीने से नींद अच्छी आती हैं। वहीं अगर Diabetes जैसी बीमारियों की बात करें तो इन बीमारियों के लिए भी शहद दवा की तरह काम करता है। Diabetes के मरीज जो ज्यादा मीठे के शौकीन है वो अपने Desert में चीनी की जगह शहद डाल सकते हैं और ये उनके लिए जरा भी नुकसानदायक नहीं होता।

अगर बात आज-कल की Disorganized Life की करें तो इस भागा दोड़ी भरी लाइफ में शहद एक Better option है, ये आपकी सेहत को बेहतर बनाने में मददकार तो साबित होता ही है साथ ही शहद का प्रतिदिन सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।

To subscribe click this link –

#benefits_of_honey #golden_liquid_honey#drbole #healhty tips

(Visited 7 times, 1 visits today)

You might be interested in

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *